सभी विभागों का संतुष्टि वेटेज 55 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिए
विदिशा – सीएम हेल्पलाइन के तहत आज जारी रैंकिंग सूची में विदिशा जिला की प्रदेश में आठवें स्थान पर है। कलेक्टर अंशुल गुप्ता ने अप्रैल माह की सभी 11029 शिकायत के निराकरण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश प्रसारित किए हैं।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहां है कि अनुविभाग स्तर पर शिविरों का आयोजन कर आवेदकों से संवाद उपरांत संतुष्टि पूर्वक समाधान कराने की पहल की जाए। उन्होंने ग्रेडिंग माह अप्रैल की शिकायतों के साथ-साथ 50 दिवस की शिकायतों के निराकरण पर विशेष बल दिया है।
सीएम हेल्पलाइन की रविवार 18 मई की स्थिति में जारी रैंकिंग सूची तदनुसार जिले में विभिन्न विभागों की अप्रैल माह की कुल 11029 शिकायतों में से 80.26 प्रतिशत शिकायतों का समाधान किया जा चुका है।शेष सभी शिकायतों का निराकरण जिले को प्रदेश में अव्वल लाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा है कि विभागों के द्वारा निराकृत किए जाने वाले आवेदनों के मामलों में संतुष्टि का वेटेज 55 प्रतिशत से कम नहीं होना चाहिए।
विभाग वार जारी रैंकिंग सूची में जिले जिन विभागों के निराकरण स्थिति ठीक नहीं उन्होंने विशेष निर्देश दिए गए हैं उनमें अक्षय ऊर्जा, जल संसाधन ,स्वास्थ्य विभाग, वन विभाग ,लोक सेवा प्रबंधन, सबसे खराब निराकरण है । वहीं स्कूल शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सुषम लघु एवं मध्यम विभाग पिछड़ा वर्ग, ग्रामोद्योग, अनुसूचित जाति कल्याण, राजस्व विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग आयुष विभाग, नगरील विकास एवं आवास विभाग, गृह विभाग, सामान्य प्रशासन विभाग ,लोक निर्माण विभाग, वाणिज्य कर विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, योजना एवं आर्थिक , की सहकारिता, श्रम विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ,उद्यानिकी एवं खाद्य संस्करण विभाग, खनिज विभाग को अथक प्रयास की आवश्यकता अभिव्यक्त की गई है।